Thursday, October 6, 2022
Homeताज्या खबरई-श्रम कार्ड: ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलता है 2 लाख रुपये का...

ई-श्रम कार्ड: ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलता है 2 लाख रुपये का लाभ, जानिए कैसे उठाएं लाभ…

ई-श्रम कार्ड: भारत सरकार देश में असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों को भविष्य सुरक्षित करने और वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू कर रही है। इसी के अनुरूप सरकार ने हाल ही में ई-लेबर कार्ड योजना शुरू की है।

योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए ई-श्रम कार्ड बनाए जा रहे हैं। सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड धारकों को किश्तों के रूप में आर्थिक सहायता दी जा रही है। देश में करोड़ों लोग असंगठित क्षेत्र से जुड़े हैं। इसका ई-श्रम कार्ड बनाया जा रहा है।

ई-श्रम कार्ड धारकों को किश्तों के अलावा सरकार की ओर से कई विशेष सुविधाएं मिलती हैं। इस कार्ड के बनने के बाद मजदूरों और कामगारों के लिए रोजगार मिलने की संभावना काफी बढ़ गई है। इसके अलावा श्रमिक इस कार्ड की सहायता से अन्य महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं, जो विशेष रूप से उनके लिए चलाई जा रही हैं।

वहीं, क्या आप जानते हैं कि ई-श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख रुपये का अतिरिक्त लाभ भी मिलता है। सरकार ई-श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख रुपये का बीमा कवरेज प्रदान करती है।

इसके लिए ई-श्रम कार्ड धारकों को किसी प्रकार का प्रीमियम देने की जरूरत नहीं है। इसके तहत ई-श्रम कार्डधारक के विकलांग होने की स्थिति में। इस हालत में उसे एक लाख रुपये मिलते हैं।

दूसरी ओर, दुर्घटना में ई-श्रम कार्डधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में। ऐसे में उन्हें 2 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाता है। यह बीमा कवर उन्हें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा कवर के तहत प्रदान किया जाता है।

ई-लेबर कार्ड बनाने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है। इसमें आपको किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस कार्ड को बनाने के लिए आपको श्रमिक पोर्टल eshram.gov.in पर जाना होगा। यहां आप अपना आवश्यक विवरण दर्ज करके अपना ई-श्रम कार्ड जनरेट कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments